Friday , 14 December 2018

प्याज के रस से बढ़ती है बालों की लम्बाई

Home / LIFESTYLE / प्याज के रस से बढ़ती है बालों की लम्बाई
hair-tips

घर की रसोई में प्याज को सबसे अहम माना जाता है। सब्जियों में प्याज का तड़का ना हो तो खाने का मजा नहीं आता। लेकिन क्या आप जानते है कि खाने के अलावा प्याज आपके शरीर के लिए गुणकारी है। प्याज आपके बालों की विभिन्न समस्याओं को दूर कर सकता है। अगर आपके बाल झड़ते हैं या दो मुंहें हो रहे है तो आप प्याज के रस को बालों में लगाईए। यकीन मानिए आपको इस समस्या से निजात मिलेगी। इसके अलावा प्याज का सेवन ऐसे करें आपको कई समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

बालों की लंबाई बढ़ाता है प्याज

बहुत से लोग बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए प्याज का रस लगाते हैं। प्याज में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण के कारण इसका रस बालों में लगाने से गिरते बालों को रोकने, रूसी और सिर के संक्रमण आदि को दूर करने में मदद मिलती है। अगर आप भी अपने बालों को स्वस्थ, चमकदार और लंबे बालों की चाह रखते हैं तो प्याज को ऐसे काम लें। प्याज का रस निकालकर इसे अपने सिर में लगाकर करीब 25-30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर शैंपू से बालों को अच्छी तरह से धो लें।
तेल के साथ प्याज के रस को मिक्स करने पर यह बालों के विकास को बढ़ाता है और बालों को पोषण भी देता है। प्याज के रस को तेल के साथ मिलाकर बालों में मसाज करें। इससे आपके बालों की ग्रोथ बढ़ जाती है।

बालों के विकास के लिए यह बहुत ही प्रभावी घरेलू उपाय है। इस पैक को बनाने के लिए प्याज का पेस्ट बनाकर उसमें कुछ बूंदें शहद की मिला लें। इस पेस्ट को बालों के उस हिस्से में लगाये जहां पर बाल कम हैं।

नींबू के रस के साथ करें प्याज का सेवन
नींबू के रस के साथ प्याज के रस का प्रयोग बालों की ग्रोथ के साथ रूसी के इलाज में भी मदद करती है। नींबू का रस स्कैल्प को साफ करने के साथ बालों का झडऩा भी कम करता है।

बालों में मजबूती लाता है प्याज
बालों के विकास के लिए प्याज के रस का प्रयोग सबसे आसान तरीका है। इसके लिए रातभर आपको रम के एक गिलास में घिसी हुई प्याज को डाल कर रखना होगा। सुबह इस मिश्रण को छान कर अपने सिर की मसाज करें। इससे आपके बालों को मजबूती मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *