Tuesday , 25 September 2018

ऐसे कपडे जिसे पहनकर घर बैठे आपको बीमारी का पता चल जायेगा

Home / 18+ / ऐसे कपडे जिसे पहनकर घर बैठे आपको बीमारी का पता चल जायेगा
thumb_clothescloth

बीमारी का पता अब आप खुद भी लगा सकते हैं। क्या इसके लिए डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं है? इससे भला अच्छी बात और क्या हो सकती है कि आप घर बैठे ही अपनी बीमारी का पता लगा सकते हैं और तो और इससे जुड़े आंकड़े दूर बैठे डॉक्टरों तक भी पहुंचा सकते हैं। जी हां ऐसे कपड़े आने वाले हैं जिसे पहनकर आपको बीमारी के बारे में पता चल जाएगा।

यूनिवर्सिटी ऑफ रोड आईलैंड के शोधकर्ता ने एक ऐसा कपड़ा तैयार किया है जो न सिर्फ आपकी बीमारी का पता लगाएगा बल्कि इसके आंकड़े डॉक्टरों के क्लीनिक तक भी पहुंचाएगा। इसे देखकर डॉक्टर आपको दवाई बता पाएंगे। बियरेबल बायोसेंसिंग लैबोरेटरी के निदेशक कुणाल मनकोदिया इस पर शोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि हम प्रौद्योगिकी के युग में जी रहे हैं और स्वास्थ्य के क्षेत्र में हर रोज नई खोज हो रही है। कुणाल फिलहाल मोजे, दस्ताने, कपड़े के अलावा जूतों को कैसे हाईटेक बनाया जाए ताकि लोग स्वस्थ हों और एक बेहतर जिन्दगी जी सकें।

गुजरात में राजकोट के रहनेवाले मनकोदिया का शोध सेंसर्स, इलेक्ट्रॉनिक्स और सॉफ्टवेयरयुक्त स्मार्ट कपड़ों पर है। जो मरीजों की बीमारियों के आंकड़े इकट्ठा कर चिकित्सकों को भेजेगा। कुणाल मनकोदिया की टीम ऐसे स्मार्ट दस्ताने पर काम कर रही है जो पार्किंसन जैसी घातक बीमारी का पता लगाएगी। इन दस्तानों की उंगलियों में सेंसर लगे होंगे जो उंगलियों में होने वाली थरथराहट और कठोरपन की जांच करेगा। गौरतलब है कि पार्किंसन बीमारी से जूझ रहे लोगों को चलने-फिरने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ये स्मार्ट दस्ताना लोगों को बीमारी की जानकारी तो देगा ही साथ ही दुर्घटना होने से भी बचाएगा। सब ठीक रहा तो जल्द ही ऐसे कपड़े भारत में भी उपलब्ध होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *