Wednesday , 15 August 2018

साउथ एशिया अवार्ड |उत्तराखंड का नाम पर्यटन के लिए मशहूर मुल्कों में भी शामिल होगा- मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र

Home / don't Miss / साउथ एशिया अवार्ड |उत्तराखंड का नाम पर्यटन के लिए मशहूर मुल्कों में भी शामिल होगा- मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र
27539988_1741006822586498_6503707587742385176_n
दिल्ली/देहरादून-  मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत की बात अगर यू.बी.एम. इण्डिया प्राईवेट लिमिटेड से जुड़े प्रतिष्ठानों को समझ में आई तो एशिया के कई मुल्कों के पर्यटकों का जत्था आने वाले वक्त में उत्तराखंड की वादियों की ओर कर सकता है।
इतना ही नहीं सब कुछ ठीक ठाक रहा तो ऐसे मुल्कों के कारोबारी सूबे की खूबियों पर न्योछावर होकर राज्य में पूंजी निवेश कर सकते हैं। इससे जहां राज्य में रोजगार के अवसर पैदा होंगे वहीं उत्तराखंड का नाम पर्यटन के लिए मशहूर मुल्कों में भी शामिल होगा।
दरअसल ये बात इसलिए कही जा रही है कि बीते रोज सीएम त्रिवेंद्र रावत नई दिल्ली में साउथ एशिया टैªवल्स एण्ड टेªड एक्स्पो अवार्ड 2018 में बतौर विशिष्ट मेहमान के तौर पर शिरकत की।
जहां मुख्यमंत्री ने उत्तराखण्ड में निवेशकों और पर्यटकों को सूबे की खूबियों को गिनाते हुए न्यौता दिया। सीएम ने  कहा उत्तराखण्ड को देवभूमि के रूप में जाना जाता है। यहाँ कई महत्वपूर्ण धार्मिक एवं पर्यटक स्थल हैं। उत्तराखण्ड में संस्कृति की एक लम्बी विरासत है। जहां पर महाभारत सहित वेदों और पुराणों की रचना की गयी।
पर्यटन की दृष्टि से उत्तराखण्ड में जिम नेशनल कार्बेट पार्क भी है, जहाँ भारत में दूसरे नम्बर पर सबसे ज्यादा संख्या में बाघ हैं। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड में हिमालय की ऊंची चोटियां हैं, जो वर्षभर बर्फ से आच्छादित रहती हैं, साथ ही यहां का 71.5 प्रतिशत क्षेत्र वनाच्छादित है। यहां की सुन्दर घाटियाँ और बुग्याल पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड में आध्यात्म के साथ-साथ साहसिक पर्यटन के क्षेत्र में बहुत अधिक सम्भावनाएँ हैं। गौरतलब है कि साउथ एशिया ट्रैवल्स एण्ड टूर एक्स्पो सबसे बड़ी संस्था है जो टूर्स एण्ड ट्रैवल्स आॅपरेटर्स को जोड़ती है।
कार्यक्रम में टूर्स एण्ड ट्रैवल्स कम्पनियों को विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कृत किया गया। वहीं कार्यक्रम में केन्द्रीय पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के.जे. अल्फोंस एवं फिजी के पर्यटन मंत्री  फैयाज कोया ने भी अपनी मौजूदगी दर्ज करवाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *