Wednesday , 25 April 2018

सरकार 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लिए प्रतिबद्ध- मुख्यमंत्री TSR

Home / Headlines / सरकार 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लिए प्रतिबद्ध- मुख्यमंत्री TSR
Lead5

ऊधमसिंह नगर- मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि सरकार 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लिए प्रतिबद्ध है और किसानों को भी कृषि आधारित कार्यों में और अधिक रुचि लेकर अपनी आय को दोगुना करने हेतु सहयोग प्रदान करना होगा।

रामलीला मैदान काशीपुर में आयोजित पंडित दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के तहत वृहद किसान ऋण समारोह को बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों की आर्थिकी के साधनों में वृद्धि हेतु कई योजनाएं संचालित की जा रही हैं. सरकार किसानों की आर्थिकी सुधारने हेतु प्रयत्नशील है।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि वैज्ञानिकों ने डिकम्पोज़िटर लिक्विड बनाया है, जो 40 दिनों में जैविक कूड़े को खाद में परिवर्तित कर देता है. इसका मूल्य 20 से 25 रुपये लीटर है, यह खाद मृदा को उर्वरक बनाकर उसमें प्राण फूंकने का काम करेग।

केन्द्र सरकार ने राज्य में जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए 3 साल के लिए 15 सौ करोड़ रुपये उपलब्ध करवाए हैं। राज्य में 370 फार्मर मशीनरी बैंक बनाये गये हैं तथा प्रत्येक बैंक की 10 लाख की धनराशि रखी गई है। उन्होंने कहा कि राज्य में कोल्ड वाटर फिशरीज के लिए शीघ्र ही नई योजना लांच की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *