Wednesday , 15 August 2018

मुख्यमंत्री TSR ने राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर क्यान आॅल ईन वन डिवाईस के माध्यम से चलने वाली स्मार्ट क्लासेज का शुभारम्भ किया

Home / Headlines / मुख्यमंत्री TSR ने राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर क्यान आॅल ईन वन डिवाईस के माध्यम से चलने वाली स्मार्ट क्लासेज का शुभारम्भ किया
Screenshot_2018-01-24-16-03-09-201_com.google.android.gm_-300x206

देहरादून- मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बुधवार को राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर राजपुर रोड़ स्थित राजकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय देहरा में KYAN All in One Device(क्यान आॅल ईन वन डिवाईस) के माध्यम से चलने वाली स्मार्ट क्लासेज का शुभारम्भ किया। यह उत्तराखण्ड में लाॅन्च होने वाली पहली डिवाइस हैं।

 

राज्य के दूरस्थ स्कूलों में ई लर्निंग व स्मार्ट कलासेज के माध्यम से शिक्षा की गुणवता में सुधार- मुख्यमंत्री 

आईआईटी मुम्बई को इस बहुउपयोगी डिवाइस को विकसित करने हेतु बधाई देते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि गावं की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए इस डिवाइस को विकसित किया गया है। छात्रों को डिजिटल माध्यम से बेहतर अध्ययन सामग्री व मार्गदर्शन प्राप्त होगा। राज्य के दूरस्थ स्कूलों जहां अध्यापकों के कमी है वहां पर स्मार्ट कलासेज, ई लर्निग व डिजीटल लर्निंग शिक्षा की गुणवता में सुधार कर सकते है।

 

शिक्षा क्षेत्र में डिजीटल क्रांति का संकल्प-मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज व्यक्ति कम्पयूटर के सम्पर्क के बिना  निरक्षर ही माना जायेगा। शिक्षा के क्षेत्र में डिजीटल क्रांति की जरूरत हैं। हमारे स्कूलों पढ़ने वाला हर बच्चा कंम्पयूटर के माध्यम से पढ़ाई करे, प्रोजेक्टर के माध्यम से किताबी ज्ञान को रोचक तरीके से सीख सके, इस दिशा में प्रयास करने होंगे। उत्तराखण्ड की कठिन भौगोलिक परिस्थितियों व शिक्षा के क्षेत्र में अच्छे अध्यापकों की कमी को भी स्मार्ट क्लासेज व ई-लर्निंग के माध्यम से दूर किया जा सकता है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने स्कूल की रोजगार सृजन एवं ऊर्जा संरक्षण प्रदशर्नी में बच्चों तैयार इलेक्ट्रोनिक उपकरणों का अवलोकन भी किया।

उल्लेखनीय है कि आईआईटी मुम्बई द्वारा तैयार की गई केयान एक ऐसी डिवाइस है जिसमें एक कम्पयूटर, प्रोजेक्टर, ऐम्पलीफायर और इन्टरेक्टिव लर्निंग, हाई क्वालिटी आॅडियो सिस्टम शामिल हैं। इस डिवाइस के जरिए राज्य के किसी भी स्कूल में दीवारों को ब्लैकबोर्ड बनाकर रोचक तरीके से पढ़ाया जा सकता है। डिवाइस के माध्यम से बच्चे न सिर्फ डिजीटल किताबों को पढ़ सकते है बल्कि मनोरंजक ज्ञानवर्धक कार्यक्रम भी देख सकते है। यह डिवाइस Apex India Consortium Pvt. Ltd (अपेक्स इंडिया काॅन्सोर्टीयम प्राईवेट लि.) द्वारा राजकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय देहरा को भेंट की गई है।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव राधा रतूड़ी, राजकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य हुकुम सिंह उनियाल, Apex India Consortium Pvt. Ltd (अपेक्स इंडिया काॅन्सोर्टीयम प्राईवेट लि.) के मारूतसुत तिवारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *