Wednesday , 15 August 2018

इस बार राज्यसभा सीट का चुनांव गैरसैण में

Home / don't Miss / इस बार राज्यसभा सीट का चुनांव गैरसैण में
bhararisain-photo-chamoli-district-gairsain-assembly-building_4fc2df7c-de88-11e7-814a-000c05070a4c

देहरादून- एक ओर जहां प्रदेशभर में गैरसैंण को स्थायी राजधानी बनाने की मांग को लेकर प्रदेशवासी बिगुल फूंक रहे हैं वहीं इस बीच एक अच्छी खबर आई है.धीरे-धीरे सरकार गैरसैंण की ओर रुख करती दिख रही है.

पहली बार राज्यसभा सीट के लिए चुनाव होगा

जी हां गैरसैंण में पहली बार राज्यसभा सीट के लिए चुनाव होगा. विधानसभा सचिवालय ने मतदान केंद्र बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. सोमवार को सचिव विधानसभा की ओर से प्रस्ताव तैयार किया गया है और विधानसभा अध्यक्ष की मंजूरी के लिए भेजा गया.

23 मार्च को राज्यसभा चुनाव की तिथि घोषित

आपको बता दें अध्यक्ष से मंजूरी के बाद चुनाव आयोग को पत्र भेजा जाएगा। जिसमें देहरादून की बजाए गैरसैंण विधानभवन को चुनाव केंद्र बनाने का अनुरोध किया जा रहा है। चुनाव आयोग ने 23 मार्च को राज्यसभा चुनाव की तिथि घोषित की है। जबकि 20 से 28 मार्च तक राज्य विधानसभा का सत्र गैरसैंण में आयोजित हो रहा है।

जिस दिन राज्यसभा चुनाव उस दिन गैरसैंण में रहेगी सरकार

वहीं इस पर संसदीय कार्य मंत्री प्रकाश पंत ने कहा कि बजट सत्र के लिए गैरसैंण का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। जिस दिन राज्यसभा चुनाव है उस दिन सरकार गैरसैंण में रहेगी। ऐसे में मतदान केंद्र बदलने का अनुरोध चुनाव आयोग से किया जाएगा। विधानसभा सचिवालय का प्रयास है कि राज्य सभा चुनाव के लिए नामांकन, नाम वापसी की प्रक्रिया दून में ही संपन्न हो। लेकिन मतदान गैरसैंण में कराया जाए।

राज्य सभा चुनाव का कार्यक्रम जारी होने के साथ ही आयोग ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय को नामांकन पत्र भेज दिए हैं। सूत्रों ने बताया कि जल्द विधानसभा चुनावों के लिए आरओ और एआरओ के नाम पर भी मुहर लग जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *