Tuesday , 25 September 2018

सोशल ट्रेडिंग के नाम पर ठगी से 3700 करोड़ रूपये का घोटाला, 7 लाख लोगों को लगा चुना

Home / Headlines / सोशल ट्रेडिंग के नाम पर ठगी से 3700 करोड़ रूपये का घोटाला, 7 लाख लोगों को लगा चुना
Capture

नई दिल्ली/एनसीआर : नोएडा  पुलिस ने एक ऐसी सोशल ट्रेडिंग कंपनी का भांडाफोड़ किया है जिसने ऑनलाइन कमाई कराने के नाम पर करीब 7 लाख लोगों को चूना लगाया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने लोगों से 37 सौ करोड़ रुपए का घोटाला किया है। बता दे कि सेक्टर-63 में एब्लेज इन्फो सॉल्यूशन नाम से कंपनी बनाकर लोगों से ऑनलाइन बिजनेस के नाम पर ठगी की है।पुलिस का कहना है कि इस कंपनी में आम आदमी से लेकर वकील, डॉक्टर, व्यापारी, तबके के लोगों को भी कंपनी ने चूना लगाया है। गिरफ्तार आरोपियों की पहचान किशनगंज पिलखुआ के रहने वाले अनुभव मित्तल (निदेशक),विशाखापत्तनम निवासी श्रीधर प्रसाद (सीईओ) और मथुरा के कमई बरसाना निवासी महेश दयाल (टेक्निकल हेड) के रूप में हुई।बता दें कि इस ऑनलाइन पोर्टल के साथ जुड़ने के लिए चार तरह की स्कीम लांच की गई। इसके तहत 5,750 रुपये से 57,500 तक लेकर सदस्य बनाया जाता था। कंपनी यूजर आइडी और पासवर्ड देती थी। लॉग इन करने पर 25 से 125 लिंक लाइक के लिए दिए जाते थे। हर लाइक पर पांच रुपये मिलने का दावा किया गया था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दो साल पहले अगस्त 2015 में डिजिटल मार्केटिंग के नाम पर एबलेज इंफो सल्यूशंस नाम की खोली गई थी। इस कंपनी में बीटेक अनुभव मित्तल ने नोएडा से शुरू किया था।
कंपनी ने डिजिटल मार्केटिंग के नाम पर socialtrade.biz नाम से वेबसाइट बनाई। कंपनी ने दावा किया कि एक साल में पैसा लगाने वालों को दुगुनी रकम वापस की जाएगी। वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन के लिए पांच हजार से लेकर एक लाख 15 हजार तक एक बार में लोगों ने इनवेस्ट करवाया।
बताया जा रहा है कि शुरू में लोगों को मोटा मुनाफा भी हो गया और लोग आगे आगे इसमें दूसरे लोगों को जोड़ते चले गए। ये बढ़कर अब तक 6 लाख हो चुके थे।
बुधवार शाम एसटीएफ ने सेक्टर-63 में कंपनी के ऑफिस पर रेड की और कंपनी के एमडी अनुभव मित्तम समेत दो अन्य अधिकारियों को हिरासत में लिया। कंपनी के बैंक खातों की जांच से पता चला है कि कंपनी अब तक 37 अरब का घोटाला कर चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *