Wednesday , 15 August 2018

सूचना प्रौद्यौगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने डेटा चोरी के मामले में फंसे फेसबुक पर दिया बड़ा बयान

Home / Headlines / सूचना प्रौद्यौगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने डेटा चोरी के मामले में फंसे फेसबुक पर दिया बड़ा बयान
Facebook-Data-scandal-in-detail

केन्द्रीय कानून एवं न्‍याय और सूचना प्रौद्यौगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने डेटा चोरी के मामले में फंसे फेसबुक पर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि हम सोशल मीडिया पर विचारों के स्वतंत्र आदान-प्रदान का समर्थन करते हैं। लेकिन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स यहां तक की फेसबुक भी यदि किसी भी अनैतिक तरीके से भारत की चुनाव व्यवस्था को प्रभावित करने का प्रयास करता है, तो इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

साथ ही रविशंकर प्रसाद ने फेसबुक के साथ-साथ कांग्रेस पर भी निशाना साधा है। उन्‍होंने एक खबर का हवाला देते हुए कहा कि क्या कांग्रेस डेटा की चोरी कर चुनावों को प्रभावित कर जीतना चाहती है? राहुल गांधी के प्रोफाइल में कैंब्रिज एनालिटिका की क्या भूमिका है?

आपको बता दें कि कैंब्रिज एनालिटिका एक ब्रिटिश डेटा एनालिटिक्स कंपनी है। इस पर आरोप लगा कि अमेरिका में साल 2016 में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान इस कंपनी ने करीब 5 करोड़ फेसबुक यूजर्स का डाटा चुराया था, जिसे डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव प्रचार में इस्तेमाल किया गया। 2016 में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में ये कंपनी ट्रंप सर्विस दे चुकी है। इस बात का खुलासा न्यूयॉर्क टाइम्स और लंदन ऑब्जर्वर की एक रिपोर्ट में हुआ।

रवि शंकर ने यह भी कहा कि हाल ही में राहुल गांधी की ट्विटर फॉलोवर काफी बढ़े हैं। क्या फेक फॉलोवर बढ़ाने के लिए ऐसी किसी सर्विस का इस्तेमाल किया गया है। हमारे पीएम कहते हैं कि डिजिटली कनेक्ट रहें और फिजकली कनेक्ट रहें, लेकिन यह ऐसा नहीं कर रहे 20 करोड़ भारतीय फेसबुक पर हैं। उन्‍होंने कहा कि मार्क जुकरबर्ग भारत के हमारे शब्‍दों को गंभीरता से लें। हम ऐसे किसी भी कदम को बर्दाश्त नहीं करेंगे। साथ ही यदि आवश्यकता हुई, तो आपको बुलाया भी जा सकता है।

 

 

Source : livehindustan~~Dot~~com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *