Wednesday , 15 August 2018

मौसम का बदला मिजाज़, जानिये कहाँ हुई बर्फ़बारी और कहाँ गिरी बर्फ़

Home / don't Miss / मौसम का बदला मिजाज़, जानिये कहाँ हुई बर्फ़बारी और कहाँ गिरी बर्फ़
114848-rainumbrellakerala7
देहरादून- उत्तराखंड  मौसम केंद्र के पूर्वानुमान सटीक बैठे और आज तड़के से ही मौसम ने करवट ले ली। सूबे के कुमांऊ समेत गढ़वाल के अधिकतर इलाकों में झमाझम बारिश से साथ सुप्रभात हुआ।
मौसम के इस करवट से जहां किसानों के कुम्लाहे हुए चेहरों की रंगत निखर गई है। वहीं सूबे के पर्यटन व्यवसायियों को भी अपने कारोबार में उछाल की संभावना दिखाई दे रही है। बदलाव की इस बयार से राज्य में सैलानियों के आमद की उम्मीद जग गई है।
सूबे के देहरादून, रुद्रपुर, हल्द्वानी, नैनीताल, सहित गढ़वाल और कुमाऊं के मैदानी और पहाड़ी इलाके ठंड की चपेट में आ गए। वहीं मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में सोमवार सुबह से शाम तक कई दौर की बारिश हो सकती है।
उधर धनौल्टी में भी बर्फबारी शुरू हो गई। वहीं बर्फबारी की खबर पाते ही लोगों ने धनौल्टी की ओर रुख किया। यमुनोत्री धाम में सुबह सात बजे से बारिश को दौर शुरू हो गया। जबकि धाम की कालिंदी पहाड़ी पर बर्फबारी भी शुरू हो गई।

VIKRAM-SINGH-WATHER-DIP-2

 

जबकि पिथौरागढ़ के मुन्स्यारी में कड़ाके की ठंड के बीच बारिश शुरू हो गई। यहां ऊंची चोटियों पंचाचूली, हंसलिंग, राजरंभा, छिपलाकेदार, खलिया टॉप में सोमवार सुबह से बर्फबारी हो रही है। निचले हिस्सों मे भी बर्फबारी की सम्भावना बन रही है।

उधर, रविवार देर शाम बदरीनाथ, हेमकुंड साहिब, रुद्रनाथ, लाल माटी, फूलों की घाटी सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हुई। केदारनाथ धाम में घने बादल छाए रहे। गंगोत्री-यमुनोत्री धाम व हर्षिल सहित निचले इलाकों में दोपहर बाद  से बादल छाए रहे।
ऊंचाई वाले अधिकांश पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी के अलावा कुछ इलाकों में ओले पड़ सकते हैं। वहीं रविवार देर रात से कई इलाकों में बारिश शुरू हो गई। मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने विंटर सीजन में अब तक रही बारिश की कमी दूर होने की संभावना जताई है।
 मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार सोमवार को लगभग पूरे दिन कई दौर में बारिश होगी। सुबह से दोपहर बाद तक बारिश होने की पूरी संभावना है। शाम व रात को रुक-रुक कर बारिश हो सकती है।
बिक्रम सिंह के अनुसार उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ के अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती है। इसके अलावा कम ऊंचाई वाले पहाड़ी क्षेत्रों में भी बर्फबारी हो सकती है। मंगलवार सुबह बारिश के बाद  मौसम सामान्य हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *