Saturday , 17 November 2018

यूथ फाउंडेशन निम के सहयोग से युवाओं को दे रहा है सेना में भर्ती का प्रशिक्षण

Home / don't Miss / यूथ फाउंडेशन निम के सहयोग से युवाओं को दे रहा है सेना में भर्ती का प्रशिक्षण
youth-1

देहरादून –  यूथ फाउंडेशन और निम दे रहा है युवाओं को सेना में भर्ती होने के गुर। यूथ फाउंडेशन और निम ने युवाओं को सेना में भर्ती योग्य बनाने के लिए शुक्रवार को देहरादून में भर्ती कैंप लगाया, जिसमें प्रदेश के विभिन्न इलाकों के युवाओं ने भाग लिया। बता दें की इस कैंप में चुने जाने वाले युवाओं को सेना में भर्ती होने का निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा,जो की युवाओं को सेना में भर्ती में सहायक होगा।

चुने हुए अभ्यर्थी अब कैंप में ही रहेंगे और सेना में भर्ती होने की गुर सीखेंगे। इससे अब इन युवाओं को सेना- अर्ध सैनिक बलों में भर्ती होने में में सुविधा मिलेगी।कैंप में प्रशिक्षक विक्रम सिंह बताते हैं किमें प्रशिक्षण दिए जाने से पहले सेना के मानकों के आधार पर इन सभी अभ्यर्थियों के दस्तावेज़ों, मेडिकल और शारीरिक जांच की जाती है। इसके बाद उन्हें यहां तब तक प्रशिक्षण दिया जाता है जब तक कि सेना या अर्धसैनिक बल की भर्ती नहीं निकलती।

 

कैंप में पहुंचे अभ्यर्थी भी उम्मीद से भरे दिखे। घनराज सिंह पहले भी कई बार सेना में भर्ती होने की कोशिश कर चुके थे लेकिन हर बार दौड़ में ही बाहर हो जाते थे। उन्हें उम्मीद है कि इस शिविर में प्रशिक्षण लेने के बाद उनका चयन ज़रूर हो जाएगा।

शिविर में पहुंचे यूथ फ़ाउंडेशन के संयोजक एसपी सिंह ने कहा कि अब सेना में जवान ही नहीं बल्कि अधिकारियों की भर्ती की तैयारियों वाले शिविर भी लगाए जाएंगे। सिंह ने कहा कि इस कैंप के दौरान ही ऐसे अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा जिनमें सेना में अफ़सर बनने की काबिलियत होगी। फिर पूर्व सैन्य अधिकारियों के सहयोग से उनके लिए अलग से शिविर लगाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *